गरीब आदमी से अमीर बनने के बिजनेस || How To Become Rich In India

अमीर बनने के लिए कौन सा काम करना चाहिए, अमीर बनने के बिजनेस, गरीब लोग अमीर कैसे बने -और ऐसे ही कई सवालों के जवाब जानने के लिए यह लेख आपके लिए सबसे ...
how-to-become-rich
image source: pixabay

अगर आप सोच रहे हैं कि कौन सा व्यवसाय आपको अमीर बना सकता है, तो इसका उत्तर आसान नहीं है क्योंकि बहुत सारी संभावनाएं हैं। कई अलग-अलग तरीके हैं जिनसे आप जीवन में आर्थिक रूप से समृद्ध हो सकते हैं। हालांकि वे पूरी तरह से असंबंधित लगते हैं, वे वास्तव में एक दूसरे के साथ बहुत जुड़े हुए हैं। आइए देखें कि इनमें से कौन सा व्यवसाय आपको अपने जीवन में पैसा बनाने में कैसे मदद कर सकती है, साथ ही साथ आपके व्यवसाय में पैसा कमाने से आपको एक सफल व्यक्ति के रूप में बढ़ने में कैसे मदद मिल सकती है...

कोई अमीर कैसे बनता है?

धन का सामान्य मार्ग हमेशा एक सीधी रेखा नहीं होता है। कुछ के लिए, अमीर बनना एक सपने से ज्यादा कुछ नहीं लग सकता है। लेकिन, यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जो आपको धन के लिए अपनी वित्तीय यात्रा शुरू करने में मदद कर सकते हैं :

 1) एक ई-बुक लिखें और इसे अमेज़न पर बेचें।
 2) अपना खुद का ऑनलाइन व्यवसाय शुरू करें।
 3) Upwork या Fiverr जैसी साइट्स पर फ्रीलांस काम करें।
 4) अचल संपत्ति में निवेश करें (खासकर यदि आपके पास नकदी शेष है)।
 5) घर से एक छोटा सा व्यवसाय खोलें और हर महीने कुछ अतिरिक्त नकद कमाएं।
 6) YouTube वीडियो बनाएं और उन्हें ऑनलाइन पोस्ट करें।
 7) eBay के माध्यम से उत्पाद बेचें।
 8) वर्चुअल असिस्टेंट बनें।

व्यवसायों के प्रकार जो आपको अमीर बनाते हैं

इस सवाल का जवाब आप और आपके लक्ष्यों पर निर्भर करता है। अगर आप एक ऐसा व्यवसाय बनाना चाहते हैं जो एक ऐसी आय लाए जो आपको अपनी दिन की नौकरी छोड़ने और अन्य हितों पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति दे, तो इन चार पर विचार करें: सूचना विपणन, फिटनेस से संबंधित व्यवसाय, एक ऑनलाइन पाठ्यक्रम या ऐप बनाना, या अन्य उत्पादों को बेचना। आपको अपने विचार को विकसित करने, अपने उत्पाद या सेवा का एक प्रोटोटाइप बनाने और इसकी व्यवहार्यता का परीक्षण करने जैसी चीजों के लिए अग्रिम समय का निवेश करने की आवश्यकता होगी।

व्यवसायों के प्रकार जिनके साथ अमीर बनना मुश्किल है

ऑनलाइन व्यवसाय शुरू करने का प्रयास करें लेकिन जल्दी अमीर बनने की उम्मीद न करें। सफल व्यवसायों को बनाने में बहुत समय, पैसा, कड़ी मेहनत और ऊर्जा लगती है - ऐसा कोई तरीका नहीं है जिनसे आप रातों-रात अमीर बन सकते हैं। अगर आपका लक्ष्य अमीर बनना है, तो कुछ प्रकार के व्यवसाय इसे दूसरों की तुलना में तेजी से कर सकते हैं। सबसे पहले, आपको ये पता लगाने की जरूरत है कि आप किस व्यवसाय में सहज हैं और किस व्यवसाय में आपकी रुचि है। लेकिन, अगर आप अमीर बनने की चाहत में गलत बिजनेस शुरू कर देते हैं, तो ये ज्यादा दिनों तक नहीं चलेगा। उदाहरण के लिए, यदि आप YouTube वीडियो बनाना, वीडियो एडिटिंग करना पसंद करते हैं, लेकिन आपने सुना है कि ब्लॉग में बहुत पैसा है और आपने एक ब्लॉग शुरू किया है, तो ये लंबे समय तक नहीं चलेगा या अगर चला भी जाता है, तो इससे आपको कुछ हासिल नहीं होगा आपके पास होगा तो वो है बहुत सारी कठिनाइयाँ।

व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको कितने पैसे की ज़रूरत है?

अगर आप कम या बिना पैसे के व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो आप भाग्यशाली हैं! आपके गुल्लक को तोड़े बिना आरंभ करने के अनगिनत तरीके हैं। यहाँ केवल कुछ विचार दिए गए हैं सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि आरंभ करना है। आप जो कुछ भी करते हैं, पैसे के मुद्दों के कारण हार न मानें- ऐसे लोगों के लिए बहुत से अन्य विकल्प हैं जिन्हें उनकी आवश्यकता है। बहुत से ऐसे ऑनलाइन फ्री कोर्सेज उपलब्ध है जिसे सीख कर आप अपने स्किल को बड़ा सकते हैं, और किसी बड़े महापुरुष ने कहा था "Skill is the main power", बहुत से ऐसे प्लेटफार्म है जहां से आप इन फ्री कोर्स सीख सकते है। जैसे: Udemy, Alison, Pluralsight, Adobe - और भी बहुत सरे वेबसाइट आपको देखने को मिलेगा जिससे आप बोहोत से चीजें सीख पाएंगे। इन सभी वेबसाइट में प्रौद्योगिकी, भाषाओं, विज्ञान, वित्तीय साक्षरता, व्यक्तिगत और सॉफ्ट स्किल्स, उद्यमिता, और फिर कुछ पर मुफ्त, व्यापक कक्षाओं की एक विस्तृत श्रृंखला है। ये पेशेवरों और प्रबंधकों से लेकर शिक्षकों और फ्रीलांसरों तक सभी प्रकार के शिक्षार्थियों को लक्षित करता है, आप अपने करियर के आधार पर भी खोज सकते हैं। इन 100% फ्री कोर्सेज को सीखकर आप अपना खुद का एक छोटा बिजनेस शुरू कर सकते हैं। याद रखें: एक छोटा व्यवसाय शुरू करने का मतलब रातोंरात करोड़पति बनना नहीं है; इसका सीधा सा मतलब है कि अपने दिन के काम पर काम करते हुए अतिरिक्त आय लाने के लिए पर्याप्त रास्ता बनाना। 

एक ठोस व्यवसाय योजना बनाएं

प्रत्येक गंभीर उद्यमी जानता है कि एक व्यवसाय शुरू करने के लिए एक ठोस व्यवसाय योजना बनाना एक महत्वपूर्ण और पहला कदम है। एक व्यवसाय योजना आपकी कंपनी के लिए एक खाका है और ये उतना विस्तृत या सरल हो सकता है जितना आप चाहते हैं, लेकिन प्रत्येक सफल व्यवसाय को एक लिखित योजना की आवश्यकता होती है। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि कहां से शुरू करें, तो व्यवसाय योजना विकसित करने में आपकी सहायता के लिए यहां कुछ संसाधन दिए गए हैं:

एक SWOT(Strengths, Weaknesses, Opportunities, and Threats) विश्लेषण बनाएं: कार्यान्वयन के साथ आगे बढ़ने से पहले अपने विचार को कैसे बेहतर बनाया जाए, इसकी पहचान करने के लिए ताकत, कमजोरियों, अवसरों और खतरों का विश्लेषण आवश्यक है। कागज पर SWOT विश्लेषण करने या IdeaPaint जैसे सॉफ़्टवेयर का उपयोग करने से यह स्पष्ट करने में मदद मिलेगी कि आपके विचार के किन पहलुओं में सुधार की आवश्यकता है ताकि आप निष्पादन के साथ अधिक प्रभावी ढंग से आगे बढ़ सकें। SWOT विश्लेषण करने के लिए यहां कुछ उपयोगी संसाधन दिए गए हैं:

आपको आरंभ करने के लिए यह पर्याप्त जानकारी होनी चाहिए; पहले तो हर विवरण पर काम करने की कोई आवश्यकता नहीं है - बस ये जानना कि आप कहाँ जाना चाहते हैं, यह आपके शोध को निर्देशित करने के लिए पर्याप्त होगा क्योंकि आप व्यवसाय योजना के बारे में अधिक सीखते हैं। एक व्यवसाय योजना को अत्यधिक जटिल नहीं होना चाहिए; इसे केवल इस बात का अवलोकन प्रदान करने की आवश्यकता है कि आपकी कंपनी किस समस्या का समाधान करती है, किसके लिए इसे हल करती है और ऐसा करने से पैसा बनाने की उसकी योजना कैसे है।

Thanks for reading!!

ViewClosedComments
Cancel

Please do not paste any spam link