दिमाग तेज़ कैसे करें? 4 Great Ways To Sharpen Your Brain

पहेलियाँ आपके मस्तिष्क के लिए एक्सरसाइज करने का अच्छा विकल्प हैं! ये आपकी दिमागी शक्ति को बढ़ाने और आपकी याददाश्त को बेहतर करने में मदद कर सकता है।

एक तेज दिमाग प्रभावी ढंग से सोचने, फोकस में सुधार करने, त्वरित और सही निर्णय लेने में मदद करता है और आपको अपने जीवन में आगे बढ़ने में मदद करता है। एक तेज दिमाग आपको कम समय में अधिक काम करने की अनुमति देगा, और उन समस्याओं के अनूठे समाधान के साथ आएगा जो आप अन्यथा नहीं कर पाएंगे। अच्छी खबर ये है कि आपके मस्तिष्क की शक्ति में सुधार करने के कई अलग-अलग तरीके हैं, खासकर यदि आप लंबे समय तक लगातार कुछ चीजें करने को तैयार हैं।

brain-power-increase
Credit: Canva

आइए जानें ऐसे 4 तरीके जिनसे आप अपने दिमाग को स्वस्थ और तेज बना सकते हैं।

  • व्यायाम (Exercise)
  • ध्यान (Meditate)
  • पहेलियाँ सुलझाएं (Solve puzzles)
  • अच्छी नींद (Sleep well)

व्यायाम (Exercise)

हम सभी जानते हैं कि हमें नियमित रूप से व्यायाम करते रहना चाहिए। हालांकि, ज्यादातर लोग व्यस्त जीवन जीते हैं, और हमेशा शारीरिक गतिविधि में फिट होने के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं।

For you: 5 Things To Avoid With Lower Back Pain || कमर दर्द का रामबाण इलाज

जब आप व्यायाम करते हैं, तो आपके पूरे शरीर के साथ-साथ आपके मस्तिष्क को भी भरपूर मात्रा में ऑक्सीजन (O2) मिलती है। व्यायाम न केवल आपके मस्तिष्क के स्वास्थ्य और बोध को बढ़ाता है, बल्कि ये आपकी याददाश्त में भी सुधार कर सकता है। लंबे समय में, ये आपके मस्तिष्क को अध: पतन से भी बचा सकता है। अगर अभी भी नियमित कसरत दिनचर्या में शामिल होने के लिए पर्याप्त कारण नहीं है, कौन जानता है कि क्या है?

ध्यान (Meditate)

ध्यान अभी कई लोगों के बीच एक ट्रेंडिंग टॉपिक है, और इसके बेशुमार लाभ हैं। ध्यान न केवल आपके तनाव के स्तर को कम करता है, बल्कि यह उम्र से संबंधित विकारों जैसे अल्जाइमर या मनोभ्रंश को भी रोक सकता है।

ये आत्म-देखभाल के महत्व को बताता है। प्रतिदिन केवल 10 से 15 मिनट के लिए ध्यान का अभ्यास करने से आपकी संज्ञानात्मक दीर्घायु को बढ़ाने में और आपके तनाव के स्तर को भी कम करने में मदद मिलती है।

पहेलियाँ सुलझाएं (Solve puzzles)

ये आपको थोड़ा चौंका सकता है, लेकिन पहेलियों को सुलझाने से आपके मस्तिष्क पर कई सकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं। वैज्ञानिक रूप से सिद्ध है कि, पहेलियों को हल करने से मस्तिष्क में "ग्रे मैटर" या "Gray Matter" की मात्रा में वृद्धि होती है।

सबसे दिलचस्प बात ये है कि दर्दनाक अनुभव के बाद पहेलियों को सुलझाने से आपका दिमाग उन यादों को जमने से रोक सकता है। इसका मतलब है कि लंबी दौड़ में नकारात्मक यादों के लिए कम फ्लैशबैक।

For you: Top 30 Interesting Facts | हैरान कर देने वाले रोचक तथ्य

अच्छी नींद (Sleep well)

ये कई लोगों के लिए एक और मुश्किल क्षेत्र हो सकता है। तनाव, काम, स्कूल, स्वास्थ्य, वित्त या परिवार की चिंता आपके दिमाग को रात में सक्रिय रख सकती है, जिससे सोना मुश्किल हो जाता है। लेकिन कभी-कभी शारीरिक समस्याएं भी नींद के पैटर्न पर अवांछनीय प्रभाव डाल सकती हैं, शारीरिक बीमारी और दर्द जैसे स्वास्थ्य विकार।

याददाश्त और सीखने को मजबूत करने के लिए नींद जरूरी है। यदि आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं, तो आपके फ्रंटल लोब (frontal lobe) में आपके "ग्रे मैटर" की मात्रा घटने लग सकती है। आपका फ्रंटल लोब आपकी कार्यशील मेमोरी के साथ-साथ कार्यकारी कार्य का समर्थन और नियंत्रण करता है, जिससे ये विशेष रूप से महत्वपूर्ण हो जाता है।

संक्षेप में, यदि आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं, तो आप अपने मस्तिष्क की शक्तियों को खो देंगे।

ViewClosedComments
Cancel

Please do not paste any spam link